कोरोना को लेकर भारत के लिए राहत के 4 संकेत

कोरोना को लेकर भारत के लिए राहत के 4 संकेत

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में हैं। इसके प्रकोप के कारण लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हो गए हैं। यह धीरे-धीरे अमेरिका, यूरोप, इटली और स्पेन जैसे देशों में काफी फैल चुका है। अब भारत में भी इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आंकड़ों के मुताबिक हर देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृत्यु दर अलग-अलग है और यह मृत्यु दर उम्र, धूम्रपान और बीमारियों जैसे फैक्टरों पर भी निर्भर करती है। पूरी दुनिया में कोरोना से मृत्यु दर 0.2 से लेकर 15 प्रतिशत के बीच है। भारत में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में अभी तक मिले डेटा से कई सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं।  हालांकि किसी भी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत की ज्यादातर आबादी तमाम बैक्टीरिया, पैरासाइट्स और वायरसों के संपर्क में पहले से ही है। इससे तमाम भारतीयों के शरीर में T-cells का निर्माण हो चुका है। ये टी-सेल्स विदेशी वायरसों से भी लड़ने में सक्षम हो सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, टीबी, एचआईवी और मलेरिया जैसी बीमारियों ने भारत, अफ्रीका समेत कई देशों में अपने पैर जमाए हुए हैं जबकि यूरोप और उत्तर अमेरिकी देशों में इनका प्रकोप कम है। कोरोना वायरस से लड़ने में क्लोरोक्वीन और हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन ड्रग के प्रभावी होने को लेकर काफी चर्चा हो रही है। भारत में कम्युनिटी स्तर पर इस ड्रग का पहले से ही काफी इस्तेमाल हो चुका है। भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम में ये फैक्टर मददगार साबित हो सकता है।

भारतीय आबादी में इम्यून रिस्पांस जीन्स की भी अहम भूमिका हो सकती है। इन जीन्स को सामूहिक तौर पर ह्यूमन ल्यूकोसाइट एंटीजेन सिस्टम या एचएलए जीन्स कहा जाता है। इनका काम होता है- इम्यून सिस्टम के सामने हमलावर विदेशी एंटीजेन्स को लाना। सैनिकों की तरह लड़ने वाली टी-सेल्स तभी अपना काम कर पाती हैं जब उनके सामने रोगाणुओं को एचएलए जीन्स व्यवस्थित रूप से सामने लाती है। वायरस से रक्षा करने वाली टी-सेल्स तभी अपना काम कर पाती हैं जब उनके रोगाणुओं को एचएलए जीन्स व्यवस्थित रूप से सामने लाती है। दूसरे शब्दों में, टी-सेल्स के इन रोगाणुओं पर हमला करने से पहले इनका एचएलए जीन्स से बने कंपाउंड से जुड़ना जरूरी है। अगर शरीर में ऐसे कोई कंपाउंड नहीं बन पाते हैं तो टी-सेल्स बेअसर हो जाती हैं।

पढ़ें- बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है ये आयुर्वेदिक बूटी, डेंगू, मलेरिया और फ्लू जैसी बीमारियों में फायदेमंद

भारतीय आबादी में एचएलए की जेनेटिक विविधता ज्यादा है। ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, नई दिल्ली की कई स्टडीज में भारतीय आबादी में एचएलए जीन्स में विभिन्नताएं पाए जाने की बात कही गई है जो दूसरे नस्लीय समूहों में आम-तौर पर मौजूद नहीं है। एचएलए के जीन्स की ये विविधता वायरस की क्षमता को कमजोर कर सकती है।

लेकिन सवाल ये उठता है कि एचएलए जीन्स की आनुवांशिकीय विविधता कोविड19 को रोकने में कैसे मददगार साबित हो सकती है? वायरस से संबंधित बीमारियों के अध्ययन से पता चलता है कि एचएलए सिस्टम के कुछ जेनेटिक वेरिएंट्स ऐसे वायरसों से सुरक्षा प्रदान करते हैं जबकि कुछ वेरिएंट्स वायरस के खतरे को बढ़ा देते हैं। कोरोना वायरस को लेकर हुई हालिया स्टडी में भी बताया गया है कि टी-सेल्स का तेजी से जवाब देना वायरस से रिकवरी करने में अहम भूमिका निभाता नजर आ रहा है। वहीं टी-सेल्स कम सक्रिय होती हो तो कोरोना वायरस का हमला बढ़ सकता है।

उम्र भी एक अहम फैक्टर- कोरोना वायरस के खतरे को कम करने में भारतीयों की उम्र भी अहम भूमिका अदा कर सकती है। कई स्टडीज में कहा गया है कि कोरोना वायरस बुजुर्गों को ज्यादा आसानी से शिकार बना रहा है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम युवाओं की तुलना में कमजोर होता है। इटली में 70 साल या उससे ऊपर के आयुवर्ग में 74.2 फीसदी मौतें दर्ज हुई हैं। वहीं फ्रांस में 79 फीसदी मौतें 75 या उससे ज्यादा की उम्र के लोगों की हुई हैं। हालांकि, इसका ये मतलब नहीं है कि युवा संक्रमण से सुरक्षित हैं। इटली में 25.7 फीसदी संक्रमण के मामले 19-50 की आयु वर्ग में ही सामने आए हैं और फ्रांस में संक्रमित आबादी का 30 फीसदी 15-44 के आयु वर्ग से है। हां, ये कहा जा सकता है कि युवाओं में संक्रमण होने के बाद रिकवर होने की ज्यादा संभावनाएं हैं।

भारत की बात करें तो यहां की अधिकतर आबादी युवा है। भारतीय आबादी की औसत उम्र 28.4 साल है। भारत में 44 फीसदी आबादी 25 साल से कम उम्र की है और 41.24 फीसदी आबादी 25-54 साल के आयु वर्ग की है। कुल मिलाकर, भारत की 85 फीसदी आबादी 54 साल से कम उम्र की है। ऐसे में भारत की युवा आबादी वायरस के खिलाफ प्रतिरोध का काम कर सकती है जिससे यूरोप की तुलना में मृत्यु दर कम होने की संभावना है। हालांकि, एज फैक्टर से संक्रमण की दर कम हो, ये जरूरी नहीं है।

कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि भारतीयों की खान-पान की आदतें भी वायरस से लड़ने में सकारात्मक भूमिका निभा सकती हैं। अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे भारतीय मसालों से इम्युनिटी मजबूत होने का जिक्र आयुर्वेद और मेडिसिन की तमाम किताबों में है। हालांकि, इन तमाम बातों के अलावा चुनौतियां भी कम नहीं हैं। भारत की विशाल आबादी, कोरोना वायरस के टेस्ट कम होना और डायबिटीज समेत तमाम बीमारियों से लोगों का ग्रसित होना कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ा सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस का दौर चल रहा है, इसलिए जानिए शरीर का तापमान मापने का सही तरीका?

अभी तक के डेटा से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि भारतीय कोरोना वायरस से लड़ने में बाकी देशों के लोगों की तुलना में ज्यादा सक्षम हो सकते हैं हालांकि, इसे लेकर अभी काफी शोध की जरूरत है। अभी किसी सटीक नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। हमारे लिए जरूरी है कि हम कोरोना वायरस के संक्रमण को सीमित करें। भारत सरकार लॉकडाउन के जरिए इसे फैलने से रोकने की कोशिश कर रही है। हमें भी सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पूरी तरह पालन कर अपना योगदान देना होगा। ऐसा करके हम कोरोना वायरस से मजबूत तरीके से लड़ सकते हैं और बाकी देशों में कोरोना से हुई तबाही से अपने देश को बचा सकते हैं।

(खबर साभार- आज तक)

 

इसे भी पढ़ें-

फल और सब्जियों को कैसे और कब तक धोएं, ताकि हानिकाकर बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाएं

खून पतला करने वाली दवाईयां खाने के बाद भी क्यों रहता है हार्ट अटैक का खतरा, एक्सपर्ट से जानें कारण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।